A to z tablet-फायदे/खुराक/दुष्प्रभाव/सामग्री/कीमत

a to z tablet

A to Z tablet

A to Z tablet एक हेल्थ सप्लीमेंट है। जो आपके स्वास्थ्य को बनाए रखता है। तथा आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करता है। इस टेबलेट में मल्टीविटामिन (multivitamin), मल्टीमिनरल (multimineral) के साथ-साथ मेथिलकोबालामिन का भी उपयोग किया गया है। जिसके कारण यह एक बेहतरीन हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल होने वाली टेबलेट बन चुकी है। ए टू जेड टेबलेट का इस्तेमाल शरीर में उत्पन्न कमजोरी, काम के कारण थकावट, किसी रोग के कारण होने वाली कमजोरी, मांसपेशियों का एंठन इत्यादि में अधिक किया जाता है।

और पढ़ें Supradyn tablet | Becosule capsule

मेथिलकोबालामिन (Methylcobalamin)

मेथिलकोबालामिन विटामिन बी-12 के दवा के पूरक का वैज्ञानिक नाम है, जो मानव शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला पोषक तत्व है। विटामिन बी 12 शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विटामिन बी 12 की कमी से शरीर के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों जैसे लीवर, ट्यूना, सैल्मन और ट्राउट में पाया जाता है। विटामिन बी 12 का मानव निर्मित दवा संस्करण मेथिलकोबालामिन है। इस विटामिन की किसी भी प्रकार की कमी को नियंत्रित करने के लिए शरीर के लिए पूरक के रूप में मिथाइलकोबालमिन का उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही, इसका उपयोग शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और कई शारीरिक दु: खों और बीमारियों का मुकाबला करने के लिए भी किया जाता है।

ए टू जेड टेबलेट में मिली हुई सक्रिय सामग्री : A to Z ingredients in Hindi.

ए टू जेड टेबलेट में मल्टीविटामिंस के साथ-साथ मल्टीमिनिरल्स का भी इस्तेमाल किया गया है। जिसके कारण यह एक बेहतर हेल्थ सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें जो सक्रिय सामग्रियां हैं वह निम्नलिखित है।

मल्टीविटामिंसमात्रामल्टीमिनरल्स (खनिज पदार्थ)मात्रा
विटामिन B20.9 mgकॉपर0.9 mg
मिथाइलकोबालामिन0.6 mcgसेलेनियम30 mg
विटामिन b112 mgजिंक9 mg
विटामिन B30.8 mgमॉलीब्डेनम2 mg
विटामिन B53 mg
विटामिन B61.5 mg
Vitamin c25 mg
विटामिन ई8 mg

a to z tablet की कीमत : Price of a to z tablet.

ए टू जेड टेबलेट105/-  for 10 tablets

ए टू जेड टेबलेट के फायदे और उपयोग : A to Z benefits in Hindi.

ए टू जेड टेबलेट का इस्तेमाल एक से अधिक बीमारियों तथा उसके रोकथाम के लिए किया जाता है।

निर्माता कंपनी : Manufacturer company of a to z tablet.

निर्माता कंपनी Alkem lab.

ए टू जेड टेबलेट की खुराक : A to Z tablet doses in Hindi.

a to z tablet एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें मल्टीविटामिंस के साथ-साथ मल्टीमिनरल का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए इस टेबलेट का उपयोग रोजाना एक टैबलेट एक बार खाने के बाद करना चाहिए।

सभी दवाइयों की खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र तथा वजन पर निर्भर करता है। अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों की खुराक को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है। उस संदर्भ में भी दवाइयों की खुराक को बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के वजन को देखते हुए दवाइयों की खुराक को दोगुना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि दवाइयों के संपूर्ण खुराक को जानने के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

और पढ़ें Becadexamine tablet | A to Z tablet

ए टू जेड टेबलेट की दुष्प्रभाव : A to Z tablet side effect in Hindi.

a to z tablet का दुष्प्रभाव एक से अधिक देखा गया है। अगर आपको इसमें मिली हुई किसी भी सक्रिय सामग्री से एलर्जी है। तो आप इस टेबलेट का इस्तेमाल ना करें या इस्तेमाल करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क जरूर करें। अगर आप इस टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं। और नीचे दीया गया कोइ दुष्प्रभाव आपमें दिखे तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

  • अधिक प्यास
  • दस्त
  • कब्ज
  • सूजन
  • पित्ती
  • सांस संबंधित समस्याएं
  • कमजोड़ी

a to z tablet से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q – क्या a to z tablet गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है?

हां, गर्भवती महिलाओं के लिए ए टू जेड टेबलेट सुरक्षित माना जाता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं में किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Q – क्या a to z tablet स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

हां, स्तनपान कराने वाली महिलाओं ने ए टू जेड टेबलेट को सुरक्षित माना गया है लेकिन आपको किसी भी तरह का दुष्प्रभाव दिखे तो आप अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क जरूर करें।

Q – क्या a to z tablet इस्तेमाल के बाद गाड़ी चलाया जा सकता है?

ए टू जेड टेबलेट एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें मल्टीविटामिंस के साथ-साथ मल्टीमिनरल का इस्तेमाल किया गया है। तो आप गाड़ी चला सकते हैं।

Q – a to z tablet का इस्तेमाल किडनी रोग के दौरान किया जा सकता है?

किडनी रोग के दौरान किसी भी मेडिसिन का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Only HEALTHY Advice:

View Comments (2)