Clip 500 tablet in Hindi

निर्माता कंपनी (Manufacturer) : FDC ltd.

क्लिप 500 एमजी टैबलेट एक दवा है जिसका उपयोग अनियंत्रित रक्तस्राव की स्थिति के उपचार में किया जाता है जो दांत निकालने, मासिक धर्म में, रक्तस्राव (टूटी हुई रक्त वाहिका से रक्त का निकलना), एंजियोएडेमा (त्वचा के नीचे दर्द रहित सूजन) क्लिप 500 एमजी टैबलेट रक्त के थक्के को धीमा करके काम करता है और यह क्रिया खून की कमी को रोकता है।

और पढ़ें. Ondansetron dose | Perinorm dose

यह सबसे सुरक्षित दवाओं में से एक है जिसका उपयोग रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। क्लिप 500 एमजी टैबलेट छाती में दर्द, खांसी, सांस की तकलीफ, अंगों की सूजन, थकान आदि जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव बना रहता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यदि आपको एलर्जी है तो क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। वाहन चलाने या ऐसी गतिविधियाँ करने से बचें जिनमें इस दवा को लेने के बाद आपकी एकाग्रता की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे चक्कर या उनींदापन हो सकता है।

और पढ़ें Doxycycline capsule | Stemetil tablet

यह दवा मुख्यतः टैबलेट एसआर, कैप्सूल और इंजेक्शन जैसे विभिन्न खुराक रूपों में उपलब्ध है। आपकी स्थिति की गंभीरता और अन्य अंतर्निहित स्थितियों के आधार पर दवा की खुराक है। दवा का रूप और उपचार की अवधि आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाएगी।

क्लिप 500 एमजी टैबलेट में मिली हुई सामग्री:Composition of Clip 500 tablet in Hindi.

इस दवा में मिली हुई सामग्री ट्रैनेक्सैमिक एसिड है। इसका उपयोग मौखिक रूप भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। अस्पताल में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा आपकी नस में ट्रैनेक्सैमिक एसिड का इंजेक्शन योग्य रूप दिया जा सकता है। इसलिए, इसका इस्तेमाल स्वयं न करें। क्लिप 500 एमजी टैबलेट 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। क्लिप 500 एमजी टैबलेट एक्सएल लेने से पहले अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या इस दवा को लेने से पहले आपको किडनी, आंख और हृदय की कोई भी समस्या है।

 और पढ़े Zyloric tablet | Telma H

क्लिप 500 एमजी टैबलेट का उपयोग : Clip 500 tablet uses in Hindi.

  • अत्यार्तव मेनोरेजिया (Menorrhagia)
  • रक्तस्राव का अल्पकालिक प्रबंधन (short-term management of hemorrhage)
  • वंशानुगत वाहिकाशोफ (Hereditary angioedema) 
  • सर्जरी के दौरान खून की कमी को रोकना (Prevent blood loss during surgery)

अत्यार्तव मेनोरेजिया (Menorrhagia)

लंबे समय तक और भारी मासिक धर्म रक्तस्राव की स्थिति है। यह कई महिलाओं में एक सामान्य स्थिति है लेकिन कभी-कभी खून की कमी को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है। क्लिप 500 एमजी टैबलेट इस स्थिति में खून की कमी को नियंत्रित करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें भारी मासिक धर्म रक्तस्राव की दवा pulstilla

रक्तस्राव का अल्पकालिक प्रबंधन (short-term management of hemorrhage) 

रक्तस्राव एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और थक्के बनते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। वहीं, खून की कमी या इंटरनल ब्लीडिंग ज्यादा होती है। क्लिप 500 एमजी टैबलेट का उपयोग स्थिर थक्के बनाने के लिए किया जाता है जो रक्त वाहिकाओं के उचित उपचार को बढ़ावा देते हैं और गंभीर स्थितियों के जोखिम को कम करते हैं।

और पढ़ें Urimax 0.4 tablet | spasmo proxyvon plus

वंशानुगत वाहिकाशोफ (Hereditary angioedema) 

वंशानुगत वाहिकाशोफ एक ऐसी स्थिति है जिसमें हाथ, पैर, चेहरे, आंतों आदि की सूजन देखी जा सकती है और इस सूजन से रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है और आंतरिक रक्तस्राव विकसित होता है। क्लिप 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल वंशानुगत वाहिकाशोफ के इलाज के लिए किया जाता है।

और पढ़ें Liv 52 tablet | Baby massage oil

सर्जरी के दौरान खून की कमी को रोकना (Prevent blood loss during surgery) 

क्लिप 500 एमजी टैबलेट का पैरेंटेरल फॉर्म एडेनोइडक्टोमी (गले में और नाक के ठीक पीछे मौजूद ऊतक के एडेनोइड-पैच को हटाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया), टॉन्सिल्लेक्टोमी (एक सर्जिकल) जैसी सर्जरी के बाद रक्त की हानि को रोकने या नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। गले में टॉन्सिल को हटाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया), दंत निष्कर्षण (दांतों को हटाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रियाएं), स्त्री रोग संबंधी सर्जरी, वक्ष और पेट की सर्जरी।

और पढ़ें  Grilinctus syrup | Dexona tablet

क्लिप 500 टेबलेट से होने वाले दुष्प्रभाव: side effect of Clip 500 tablet in Hindi. 

इस दवा से सभी लोगों में इसका दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है लेकिन कुछ ऐसे लोग जरूर है जिनमें क्लिप 500 एमजी टेबलेट से दुष्प्रभाव देखा गया है इससे होने वाले कुछ प्रमुख दुष्प्रभाव निम्नलिखित है।

  • दस्त
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जोड़ों में दर्द
  • नाक बहना
  • सर दर्द की समस्या
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • कफ की समस्या
  • पीठ दर्द
  • चक्कर आना
  • कफ में खून आना

छूटी हुई खुराक: Mis Dose

क्लिप 500 एमजी टैबलेट की किसी भी खुराक को न छोड़ें। यदि आप इस दवा की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय लगभग हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करें। चूंकि ट्रैनेक्सैमिक एसिड इंजेक्शन एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा अस्पताल में दी जाता है, इसलिए खुराक खोने की संभावना बहुत कम होती है। 

और पढ़ें cobadex czs. | Ecosprin 150mg

जरूरत से ज्यादा : Over dose

निर्धारित खुराक से अधिक कभी न लें। यदि आपको लगता है कि आपने क्लिप 500 एमजी टैबलेट का ओवरडोज़ ले लिया है, तो तत्काल चिकित्सा मार्गदर्शन लें। चूंकि ट्रैनेक्सैमिक एसिड इंजेक्शन एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा अस्पताल दी जाती है, इसलिए ओवरडोज की संभावना बहुत कम होती है।

और पढ़ें ovral g tablet | deflazacort tablet

कब उपयोग नहीं करना है?:

एलर्जी: अगर आपको इससे एलर्जी है तो क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) लेने से बचें। यदि आपको त्वचा पर

  • लाल चकत्ते
  • खुजली
  • सूजन (विशेषकर चेहरे/जीभ/गले की)
  • गंभीर चक्कर आना
  • सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे एलर्जी के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। 

एक्वायर्ड डिफेक्टिव कलर विजन: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) दोषपूर्ण रंग दृष्टि / रंग अंधापन वाले लोगों में उपयोग के लिए सही नहीं है (ऐसी स्थिति जिसमें व्यक्ति को रंगों के विभिन्न रंगों की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है) क्योंकि इस दवा से इस स्थिति को खराब करने की सूचना मिली है।

और पढ़ें  cefpodoxime Dogase | Cefixime Dogase

सबाराकनॉइड हैमरेज: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपको मस्तिष्क और इसके बाहरी आवरण के बीच के क्षेत्र में रक्तस्राव (एक औषधीय स्थिति जिसमें रक्त वाहिका से रक्त की हानि होगी) है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है स्थिति और गंभीर दुष्प्रभाव पैदा करते हैं। 

और पढ़ें गर्भावस्था के दौरान vaccination

ऑब्सट्रक्टिव ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपके पास हृदय और रक्त वाहिकाओं के विकार हैं जिससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। थक्के मूल स्थान से भी हट सकते हैं और अन्य स्थानों पर जमा हो सकते हैं।

और पढ़ें. Ondansetron dose | Perinorm dose

चेतावनी : Precaution

गर्भावस्था के दौरान क्लिप 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करना संभवतः सुरक्षित है। यह ज्ञात नहीं है कि इससे आपके भ्रूण को कोई नुकसान होता है। हालांकि, अगर आप इस दवा को लेने से पहले गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

और पढ़ें Revital | Health ok

स्तन पिलानेवाली: क्लिप 500 एमजी टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित है। हालांकि, अगर आप इस दवा को लेने से पहले स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। 

गर्भ निरोधकों का प्रयोग: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) उन महिलाओं में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जो हार्मोनल गर्भ निरोधकों (गोलियां, पैच, योनि के छल्ले या इंजेक्शन) का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि यह गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

और पढ़ें. MMR vaccine | Deflazacort

थक्के विकार: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपके पास क्लॉटिंग विकारों का इतिहास है या सक्रिय विकार है।

नेत्र विकार: क्लिप 500 एमजी टैबलेट (Clip 500 tablet in Hindi) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपकी स्थिति ऐसी है जहां आपकी आंख की रक्त वाहिकाओं थक्का बनने के कारण बाधित होती है। 

अन्य दवाएं: क्लिप 500 mg टैबलेट बड़ी संख्या में अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करने के लिए जाना जाता है जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। इस दवा को प्राप्त करने से पहले अपने चिकित्सक को सभी दवाओं के उपयोग की रिपोर्ट करें।

और पढ़े Zyloric tablet | Telma H

क्लिप 500 एमजी टैबलेट की दूसरे ब्रांड:Substitute of Trenaxa 500 mg tablet in Hindi.

दूसरे ब्रांडनिर्माता कंपनी
Clot xl 500 tabletSrinivash Gujarat Lab
Trenaxa 500 tabletMankind Pharmaceuticals Pvt.Ltd
Xamic 500 tabletTorrent Pharmaceuticals Pvt.Ltd
Texakind 500 mgMacleods Pharmaceuticals Pvt.Ltd
Atsyte 500 tabletIpca laboratories ltd.
Noloss 500 tabletSurge Biotech

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रशन: क्या क्लिप 500 mg टैबलेट और इंजेक्शन गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है?

उत्तर: गर्भावस्था के दौरान इस दवा को सुरक्षित माना गया है लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रशन: क्या स्तनपान के दौरान इस दवा को सुरक्षित माना गया है?

उत्तर : स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल सुरक्षित माना गया है लेकिन इस दवा का इस्तेमाल निर्धारित को खुराक तक करें अथवा अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें।

प्रशन : क्या इस दवा का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

उत्तर : नहीं इस दवा का इस्तेमाल बच्चों ने नहीं की जा सकती है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.