Ondem 4 mg in Hindi

उपयोग | खुराक | दुस्प्रभाव | सवाल- जबाव

Ondem 4 Mg tablet एक एंटीइमेटिंग दवा है जिसका उपयोग कैंसर कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा पर रोगियों को मतली और उल्टी के लिए किया जाता है। यह एक रसायन की कार्रवाई को रोकता है जो मतली और उल्टी का कारण बनता है। इसका टैबलेट, माउथ डिजोलविग टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। यह intravenous के रूप में भी आता है। यह Alkem Laboratories Ltd. द्वारा निर्मित किया जाता है।

और पढ़ें Becosule capsule | Revital capsule

ओडेम के उपयोग और लाभ: Uses of Ondem 4 mg in Hindi.

ओडेम मुख्य रूप से उपयोग निम्नलिखित रूप से दर्शाया गया है। 

  • सर्जिकल या कीमोथेरेपी-प्रेरित मतली और उल्टी को रोकने के लिए 
  • समान्य उल्टी और मतली को रोकने के लिए।

और पढ़ें azithromycin dosage | Cefixime Dosage

ओडेम के साइड इफेक्ट्स: Side effects of Ondem 4 mg in Hindi.

एक दवा अन्य दवाओं, खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के साथ परस्पर प्रक्रिया कर सकती है। यह दवा कुछ साइड इफेक्ट्स भी प्रदर्शित कर सकती है। Ondem 4 mg से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं: 

  • कब्ज
  • सिरदर्द। 
  • सीने में दर्द
  • चक्कर आना
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • मांसपेशियों में अकड़न। 
  • अस्थायी धुंधली दृष्टि या दृष्टि की हानि। 
  • तेज़ दिल की धड़कन
  • असम्मान दिल की धड़कन 
  • पसीना आना 
  • आंखों या त्वचा का पीला पड़ना
  • मतिभ्रम 
  • निम्न रक्तचाप बेहोशी  
  • बुखार
  • दाने
  • होठों की जीभ में सूजन
  • ठंड लगना जैसे लक्षण दवा के प्रति गंभीर एलर्जी का संकेत हो सकते हैं।

ओडेम की सामान्य खुराक: Dosage of Ondem 4 mg in Hindi.

इमेटोजेनिक कीमोथेरेपी इमेटोजेनिक कैंसर कीमोथेरेपी के दौरान, वयस्कों को 24mg के रूप में एक खुराक लेने के लिए कहा जा सकता है। आमतौर पर प्रक्रिया शुरू करने से 30 मिनट पहले खुराक ली जाती है। 

कीमोथेरेपी से गुजरने वाले बच्चों के लिए 0.15 मिलीग्राम की तीन खुराक दी जाती है। कीमोथेरेपी की शुरुआत से 30 मिनट पहले पहली खुराक दी जाती है, उसके बाद अगली खुराक जो क्रमशः 4 और 8 घंटे के बाद दी जाती है।

और पढ़ें Dexona tablet | Practin tablet

प्रारंभिक और दोहराए जाने वाले इमेटोजेनिक कैंसर की खुराक वयस्कों में – 

कीमोथेरेपी के पूरा होने के बाद, कम से कम 2 दिनों के लिए हर 12 घंटे में 8mg की खुराक की सलाह दी जाती है। 

बच्चे (12-17 वर्ष) – कीमोथेरेपी के पूरा होने के बाद, 8 मिलीग्राम की एक खुराक दिन में तीन बार दी जाती है। कीमोथेरेपी की शुरुआत से 30 मिनट पहले पहली खुराक दी जाती है, पहली खुराक के बाद 8mg 4 और 8 घंटे। 

बच्चों (4-7 साल) – 4 मिलीग्राम दवा दिन में 4 से 11 साल के बच्चों को दी जाती है। 

बच्चे (6-18 महीने) – 0.15 की तीन खुराक 18 वर्ष तक के बच्चों को दी जाती है। 

एक सर्जरी के बाद उल्टी और मतली के लिए खुराक – संज्ञाहरण के प्रभाव से 1 घंटे पहले 16 मिलीग्राम की खुराक दी जाती है। 

मिस्ड डोज: यदि किसी मरीज की खुराक छूट जाती है, तो उसे जल्द से जल्द ले जाना चाहिए। हालांकि, अगर यह पहले से ही अगली खुराक का समय है, तो रोगियों को दोहरी खुराक लेने से बचना चाहिए। 

ओवरडोज: ओवरडोज के मामले में, रोगियों को एक उपयुक्त सहायक चिकित्सा के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए। जैसे ही वे चिंता, पुतली का फैलाव, उच्च / निम्न रक्तचाप, तेजी से हृदय गति, आदि जैसे किसी भी लक्षण का निरीक्षण करते हैं, रोगियों को एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

ओडेम की संरचना और प्रकृति: Composition in Ondem 4 mg in Hindi.

ओन्डेम एक एंटीमैटिक दावा है यानी इसका उपयोग उल्टी और मतली के इलाज के लिए किया जाता है, जो कैंसर के उपचार या विकिरण चिकित्सा के परिणामस्वरूप होता है। सर्जरी में होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए भी Ondem 4 mg का इस्तमाल किया जाता है। यह सेरोटोनिन को अवरुद्ध करता है, जो एक प्राकृतिक पदार्थ है जो उल्टी को प्रेरित करता है। इस दवा में सक्रिय संघटक Ondansetron (4mg) है।

और पढ़ें Montaz injection | L cin 500 tablet

संबंधित चेतावनी / सावधानियाँ: Precaution.

  • ओन्डेम से कब बचें? रोगियों को अपने डॉक्टर को किसी भी चल रही दवाओं या किसी भी हर्बल उत्पादों के बारे में सूचित करना चाहिए जो वे खा रहे हैं। किसी भी चिकित्सा स्थिति के बारे में डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए जिससे रोगी पीड़ित होता है। 
  • यदि किसी व्यक्ति को ओडेम के घटकों से एलर्जी है, तो उन्हें इस दवा को लेने से बचना चाहिए। 
  • Ondem 4 mg टैबलेट के उपयोग से इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम मॉनिटरिंग परिणाम बदल सकते हैं। ECG परीक्षण से पहले इस दवा के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। 
  • गर्भवती महिलाओं के लिए Ondem 4 mg टैबलेट असुरक्षित है। इससे रोगियों की नींद हराम हो सकती है; इसलिए, ओडीम लेने के बाद भारी मशीनरी चलाना या संचालित करने का सुझाव नहीं दिया गया है। 
  • हिस्टामाइन रिसेप्टर विरोधी के लिए एलर्जी वाले मरीजों को एनाफिलेक्सिस और ब्रोन्कियल मांसपेशियों की ऐंठन जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं विकसित हो सकती हैं। इस टैबलेट के सेवन से मरीजों में सेरोटोनिन सिंड्रोम विकसित हो सकता है। मरीजों को किसी भी पिछले जिगर की समस्याओं के बारे में डॉक्टर को पहले से बता देना चाहिए। 
  • ओडेम 4 मिलीग्राम का उपयोग करने वाले रोगियों के लिए नियमित रूप से कार्डियक फंक्शन टेस्ट और लीवर फंक्शन टेस्ट आवश्यक हो सकते हैं, और संभावित दुष्प्रभावों के लिए इनकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए। 
  • इस टैबलेट और Apomorphine का एक साथ उपयोग करने से बेहोशी और चक्कर आने का खतरा बढ़ जाता है और चेतना का नुकसान हो सकता है। यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि मरीज एक साथ दो दवाओं का उपयोग न करें।

अन्य दवाओं के साथ ओन्डेम की पारस्परिक क्रियाएं: Intraction of Ondem 4 mg in Hindi.

दवाओं के साथ पारस्परिक क्रियाएं – जब दो या अधिक दवाएं एक साथ ली जाती हैं, तो वे एक-दूसरे के साथ गंभीर दुष्परिणामों के लिए पारस्परिक क्रियाएं कर सकते हैं। Ondem 4 mg tablet द्वारा प्रदर्शित कुछ दवा पारस्परिक क्रियाएं निम्नलिखित हैं: 

एमिट्रिप्टिलाइन: 

एमिट्रिप्टिलाइन के साथ ओन्डेम 4 मिलीग्राम टैबलेट का उपयोग करने से मतिभ्रम का खतरा बढ़ जाता है, इसके साथ ही रक्तचाप में बदलाव, अत्यधिक पसीना और बुखार और भ्रम जैसे अन्य दुष्प्रभाव भी होते हैं। उचित खुराक समायोजन पर विचार किया जाना चाहिए, और डॉक्टर दवा को कम हानिकारक विकल्प में बदलने पर विचार कर सकते हैं। 

एपोमोर्फिन:

इन दोनों दवाओं का एक साथ उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि उपयुक्त प्रतिक्रिया महसूस की जा सकती है। 

Amiodarone:

Amiodarone के साथ Ondem 4 mg टैबलेट का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है। इन दो दवाओं का एक साथ उपयोग करने से चक्कर आना, बेहोशी, प्रकाशस्तंभता का खतरा बढ़ जाता है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। डॉक्टर दवा बदलने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि लाभ काफी अधिक हैं, तो दोनों दवाओं का उपयोग करने वाले रोगियों को नियमित रूप से कार्डियक फ़ंक्शन परीक्षण और एक डॉक्टर द्वारा निगरानी में होना चाहिए। डॉक्टर नियमित खुराक समायोजन करेंगे। 

कार्बामाज़ेपिन:

ओन्डेम 4 मिलीग्राम टैबलेट कार्बामाज़ेपिन के साथ उपयोग किए जाने पर वांछित नहीं हो सकता है। रोगी को अभी भी मतली का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टर रोगी को मदद करने के लिए दवा बदलने या खुराक में परिवर्तन का उपयोग करने पर विचार कर सकता है। 

Phenytoin:

अगर डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है तो रोगी को एक अलग दवा पर विचार करना चाहिए क्योंकि ओन्डेम 4 मिलीग्राम टैबलेट के सही प्रभाव को महसूस नहीं किया जा सकता है यदि दोनों दवाओं का एक साथ उपयोग किया जाता है। डॉक्टर भी रोगी को निगरानी में रख सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर खुराक बदल सकते हैं। 

साइक्लोफॉस्फेमाइड:

साइक्लोफॉस्फेमाइड के साथ ओन्डेम 4 मिलीग्राम टैबलेट के उपयोग का आमतौर पर मतलब होगा कि साइक्लोफॉस्फेमाइड का असर महसूस नहीं होगा। यदि दोनों दवाओं का एक साथ उपयोग किया जाना चाहिए, तो डॉक्टर को खुराक समायोजन पर विचार करना चाहिए। अन्यथा, डॉक्टर और रोगी को उचित प्रतिस्थापन पर चर्चा करनी चाहिए। 

बीमारियों के साथ पारस्परिक क्रियाएं – 

यकृत रोग: हेपेटाइटिस, पीलिया, या सिरोसिस जैसे यकृत रोगों का इतिहास जिसमें दवाओं की आवश्यकता होती है जैसे कि टीबी दवाओं, या एचआईवी दवाओं के नुस्खे में बदलाव हो सकता है। जिन रोगियों को ओडेम और ऐसी दवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता है, उन्हें स्वयं की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए, जिसमें चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत नियमित यकृत समारोह परीक्षण शामिल हैं। 

शराब के साथ पारस्परिक क्रियाएं – शराब के साथ ओन्डेम 4 मिलीग्राम की गोली का सेवन चक्कर आना और नींद में वृद्धि कर सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि रोगी इस दवा के साथ शराब लेने से बच सकते हैं। हालांकि, इस दवा के साथ शराब के सेवन से स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

1) क्या मैं ओन्डेम का उपयोग करते समय शराब का उपयोग कर सकता हूं? 

उत्तर: मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे अत्यधिक नींद आ सकती है। कोई विशिष्ट प्रति-प्रभाव नोट नहीं किया गया है, लेकिन इस दवा को लेते समय शराब से बचना समझदारी है। 

2) क्या गर्भवती मरीज ओन्डेम का उपयोग कर सकते हैं? 

उत्तर: जब तक अनुपलब्ध न हो, यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती मरीज ओन्डेम 4 एमजी टैबलेट का उपयोग न करें। ऐसे रोगियों को डॉक्टर के साथ व्यवहार्य विकल्पों पर चर्चा करनी चाहिए, हालांकि अगर जोखिम कम हो तो डॉक्टर इस टैबलेट की सलाह दे सकते हैं। 

3) अगर मैं ओन्डेम 4 एमजी को याद करूँ तो क्या होगा? 

उत्तर: यदि किसी मरीज को एक खुराक याद आती है, तो उसे तुरंत याद रखना चाहिए जैसे ही कोई इसके बारे में याद करता है। हालांकि, अगर यह अगली खुराक के लिए पहले से ही समय है, तो किसी को छूटी हुई खुराक को छोड़ देना चाहिए। 

4) अगर मैं ओडेम को ओवरडोज कर लूं तो क्या होगा? 

उत्तर: ओडेम के ओवरडोज से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे चिंता या आंदोलन, सीने में दर्द, ठंड की अनुभूति, चक्कर आना, पित्ती, यकृत एंजाइमों का स्तर बढ़ जाना, डायाफ्राम के अनैच्छिक संकुचन, मांसपेशियों में दर्द, गंभीर खुजली, शावकों, चेतना का अस्थायी नुकसान। , क्षणिक अंधापन आदि। यदि इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

5) क्या ओन्डेम में उनींदापन होता है? 

उत्तर: हाँ। ओन्डेम अन्य दुष्प्रभावों के साथ उनींदापन को प्रेरित कर सकता है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.