Rumalaya forte tablet in Hindi

रुमाल्या फोर्टे का उपयोग मुख्य रूप से सभी प्रकार के अर्थराइटिस, सूजन, जोड़ों का दर्द, साइटिका इत्यादि समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है।

रुमाल्या फोर्टे एक आयुर्वेदिक दवा है। जिसका निर्माण हिमालया हेल्थ केयर के द्वारा की जाती है। रुमाल्या फोर्टे का उपयोग मुख्य रूप से सभी प्रकार के अर्थराइटिस, सूजन, जोड़ों का दर्द, साइटिका इत्यादि समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। इस दवा में एक से अधिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है जिसके करण इसमें कई तरह के चिकित्सीय गुण भी पाए जाते हैं और इस दवा का परिणाम बेहतर देखा गया है।

और पढ़ें Gasex tablet | Septilin tablet

रुमाल्या फोर्टे में उपयोग की गई सामग्रियां : Ingredients in Rumalaya forte tablet in Hindi.

यह एक आयुर्वेदिक दवा है और इस आयुर्वेदिक दवा में एक से अधिक आयुर्वेदिक सामग्रियों का इस्तेमाल की गई हैं। इन सामग्रियों के कारण रुमाल्या फोर्टे का परिणाम सभी प्रकार के दर्दों में बेहतर दिखता है। रुमाल्या फोर्टे में जिन आयुर्वेदिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है वह निम्नलिखित हैं।

सामग्रियां मिली हुई मात्रा
सालाकी Shallaki  240 mg
गूगुल Guggul 200 mg
रसना Rasna70 mg
मुलेठी Mulethi70 mg
गोक्षुरा Gokshura60 mg
गिलोय Giloy60 mg
निर्गुंडी NirgundiQ.S
सोंठ SonthQ.S

रुमाल्या फोर्टेटैबलेट में पाए जाने वाले  चिकित्सीय गुण। : Medical properties in Rumalaya forte tablet in Hindi.

  • एनाल्जेसिक गुण ( analgesic property)
  • एंटीऑक्सीडेंट गुण ( antioxidant property)
  • इम्यूनोमोड्यूलेटरी गुण ( immunomodulatory property)
  • कार्टिलेज प्रोटेक्टिव गुण ( cartilage protective property)

सालाकी और गूगुल का इस्तेमाल रुमाल्या फोर्टे टेबलेट में की गई है जिसे दर्द निवारक और anti-inflammatory जड़ी बूटी कही जाती है।

और पढ़ें Vitamin D in children | Deficiency of Vitamin D

रुमाल्या फोर्टे का उपयोग : Uses of Rumalaya forte tablet in Hindi.

रुमाल्या फोर्टे सभी प्रकार के दर्दों कि एक बेहतर आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है। रुमाल्या फोर्टे टेबलेट का इस्तेमाल निम्नलिखित दर्द को खत्म करने के लिए की जा सकती है। 

  • अर्थराइटिस के समस्या 
  • जोड़ों का दर्द 
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस 
  • ओस्टियोआर्थराइटिस 
  • गाउट 
  • सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस 
  • साइटिका 
  • कमर दर्द

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Ostioarthrities)

रुमाल्या फोर्टे टेबलेट में कार्टिलेज सुरक्षात्मक गुण पाया जाता है। इसलिए यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में उपस्थित झती को रोकता है। इस क्रिया से रोग का बढ़ना कम हो जाता है। इसके अलावा यह पुराने ओस्टियोआर्थराइटिस में सूजन, कठोरता और दर्द को कम करता है। इसका उपयोग अश्वगंधा, मुलेठी, शतावरी, मुस्ताक आदि जड़ी बूटियों के साथ सर्वोत्तम परिणामों के लिए किया जा सकता है।

और पढ़ें Liv 52 tablet | Baby massage oil

रूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis)

हालांकि रुमाल्या फोर्टे टेबलेट रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए एक बेहतर आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है लेकिन कुछ रोगियों में पीत के बढाव के कारण रुमाल्या फोर्टेटेबलेट को सहन नहीं कर पाते हैं। लेकिन ऐसा बहुत ही कम लोगों में देखा गया है। आमतौर पर रुमाल्या फोर्टे टेबलेट सभी मामलों में अच्छी तरह से सहन करने योग्य दवा है।

और पढ़ें. MMR vaccine | Deflazacort

गाउट (Gaut)

कुछ रोगी गाउट की समस्या से परेशान होते हैं। गाउट के समस्या में तीव्र दर्द का अनुभव होता है जो रुमाल्या फोर्टे इस तरह के दर्द में प्रभावी माना जाता है और दर्द की गतिशीलता को कम करता है।

और पढ़ें Montaz injection | L cin 500 tablet

रुमाल्या फोर्टे टेबलेट से होने वाले दुष्प्रभाव : Side effects of Rumalaya forte tablet in Hindi.

हलांकी रुमाल्या फोर्टे में मिली हुई सभी सामग्रियां आयुर्वेदिक है। इसलिए इस आयुर्वेदिक दवा का दुष्प्रभाव अभी तक नहीं देखा गया है। परंतु अगर आप रुमाल्या फोर्टे टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं और आपके शरीर में किसी भी तरह की अस्वस्थता होती है तो आप तुरंत इस दवा का लेना बंद करें और अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

रुमाल्या फोर्टे टेबलेट की खुराक : Dosage of Rumalaya forte tablet in Hindi.

यह टेबलेट की खुराक मुख्य रूप से एक टेबलेट दिन में दो बार की जा सकती है। इस दवा का इस्तेमाल निरंतर रूप से उस समय तक की जा सकती है जब तक मरीज की हालत सुधर नहीं जाती है। हालांकि इस दवा का इस्तेमाल तीन से चार महीनों तक भी किया जा सकता है।

रुमाल्या फोर्टे के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न : क्या रूमालिया फोर्ट टैबलेट को सभी दर्दों में इस्तेमाल की जा सकती है? 

उत्तर : हां इस दवा का इस्तेमाल सभी प्रकार के दर्दों में किया जा सकता है लेकिन इस दवा का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द और सभी प्रकार के आर्थराइटिस में बेहतर माना गया है। 

प्रश्न : रुमाल्या फोर्टे टेबलेट का इस्तेमाल कितने दिनों तक की जा सकती है? 

उत्तर : हालांकि रुमाल्या फोर्टे टेबलेट का इस्तेमाल निरंतर रूप से उस समय तक की जा सकती है जब तक आपकी समस्या ठीक ना हो जाए।  परंतु इसका इस्तेमाल निरंतर रूप से तीन से चार महीनों तक किया जा सकता है।  

प्रश्न : क्या इस दवा के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार की दुष्प्रभाव देखी गई है? 

उत्तर : नहीं, यह एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इस दवा के इस्तेमाल से अभी तक किसी भी तरह की दुष्प्रभाव नहीं देखी गई है। 

प्रश्न : क्या इसका इस्तेमाल गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं? 

उत्तर : हां, इसका इस्तेमाल महिलाओं में किया जा सकता है। परंतु गर्भवती महिलाओं में किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.