प्रथम चरण के दवाओं का इस्तेमाल उल्टी और मतली में गर्भावस्था के दौरान (vomiting medicine during pregnancy) सुरक्षित मानी जा सकती है। प्रथम चरण के दवाओं में कुछ दवाओं को रखा गया।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य में काफी बदलाव देखा जाता है उसी बदलाव के कारण गर्भावस्था के दौरान एक से अधिक परेशानियां उत्पन्न होती हैं और उन परेशानियों को दूर करने के लिए आप डॉक्टर के पास जाते हैं या तो कभी कभी खुद से दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। अगर गर्भावस्था के दौरान आप खुद से दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है या तो फिर आप खुद से गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवाओं का इस्तेमाल ना करें।

और पढ़ें Revital | Health ok

गर्भावस्था के दौरान एक से अधिक समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं जिनमें

  • मतली
  • उल्टी
  • बवासीर
  • कब्ज
  • थायराइड
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • लो ब्लड प्रेशर इत्याद की समस्याओं को मुख्य माना जाता है।

इन सभी समस्याओं में गर्भावस्था के दौरान रेगुलर दी जाने वाली दवाइयों का इस्तेमाल नहीं की जा सकती है अगर आप गर्भावस्था के दौरान निरंतर दी जाने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चों पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इन सभी समस्याओं में गर्भावस्था के दौरान अलग दवाइयों का इस्तेमाल की जाती है। तो आइए जानते हैं इन सभी समस्याओं में गर्भावस्था के दौरान किन दवाओं का इस्तेमाल की जानी चाहिए।

और पढ़ें Vitamin D in children | Deficiency of Vitamin D

गर्भावस्था के दौरान उल्टी और मतली की समस्या: Vomiting medicine during pregnancy in Hindi.

उल्टी और मतली की समस्या गर्भावस्था के दौरान 90% महिलाओं में देखी जाती है। मतली या उल्टी की समस्या गर्भावस्था के दौरान आम मानी जाती है। कुछ महिलाओं में मतली और उल्टी की समस्या काफी ज्यादा देखी जाती है जिससे कुछ महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं। आमतौर पर जिन दवाओं का इस्तेमाल उल्टी और मतली के लिए की जाती है अगर उन दवाओं का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान की गई तो कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए उन दवाओं को विकल्प के रूप में रखना बेहतर माना जा सकता है।

उपचार के लिए प्रथम चरण की दवाइयां : first line treatment of Vomiting medicine during pregnancy in Hindi.

प्रथम चरण के दवाओं का इस्तेमाल उल्टी और मतली में गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित मानी जा सकती है। प्रथम चरण के दवाओं में कुछ दवाओं को रखा गया, जिसमें से पैराडॉसिन और डॉक्सीलेमाइन है।

और पढ़ें Montaz injection | L cin 500 tablet

पैराडॉकसिन:

पैराडॉकसिन को विटामिन बी सिक्स (Vit.B6) भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल हल्के मतली और उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए की जा सकती है। इसका इस्तेमाल विटामिन बी सिक्स की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है। यह दवा उल्टी और मतली में गर्भावस्था के दौरान दी जाने वाली एक बेहतर दवा मानी जा सकती है।

और पढ़ें गर्भावस्था के दौरान vaccination

डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट:

डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट एक एंटीहिस्टामाइन ग्रुप की दवा है जो उस रासायनिक उत्पादन को बंद करता है जो उल्टी और मतली को बढ़ावा देती है। डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट को उल्टी और मतली की समस्या में गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली एक बेहतर दवा मानी जाती है। डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है।

पिरिडॉक्सीने हाइड्रोक्लोराइड एंड डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट:

डॉक्सीलेमाइन सक्सीनेट एंड पिरिडॉक्सीने हाइड्रोक्लोराइड दोनों ही एक कॉन्बिनेशन के रूप में उपलब्ध है जो उल्टी और मतली को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। दोनों दवाओं का इस्तेमाल अलग-अलग भी की जाती है और इसका इस्तेमाल कंबीनेशन के रूप में भी किया जाता है। इन दोनों दवाओं का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान होने वाली उल्टी और मतली को रोकने के लिए की जाती है। यह दोनों दवाइयां गर्भावस्था में सुरक्षित मानी गई है।

और पढ़ें Typhoid fever

वैकल्पिक उपचार : Alternative medicine of Vomiting medicine during pregnancy in Hindi.

कुछ ऐसी दवाइयां है जिसे विकल्प के रूप में रखना आवश्यक होता है। अगर पहले लाइन के उपचार से समस्याएं ठीक नहीं हो पा रही हैं तो वैकल्पिक दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैकल्पिक दवाओं के इस्तेमाल से कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा सकते हैं इसलिए वैकल्पिक दवाओं के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। गर्भावस्था के दौरान उल्टी और मतली की समस्या में कुछ वैकल्पिक दवाओं को रखा गया है जिसमें से प्रमुख निम्नलिखित है।

और पढ़ें azithromycin dosage | Cefixime Dosage

  • मेटोक्लोप्रैमाइड (Metolopramide) 
  • प्रोमेथाज़ीन (Promethazine) 
  • प्रोक्लोरपेराज़ीन (Proclorperazine)
  • डोंपरिदोन (Domperidone) 
  • ऑनडसेटरोंन (Ondansetron) 

और पढ़ें. MMR vaccine | Deflazacort


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.